ADVT 3

Sunday, February 23, 2014

KVS: PRT TGT PGT Bharti

केंद्रीय विद्यालयों में सभी विषयों के लिए पीजीटी तथा टीजीटी के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की गई है। इन पदों पर निर्धारित योग्यता वाले उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए गए हैं।

पीजीटी के लिए विज्ञापति पदों में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, हिंदी, जीव विज्ञान, अर्थशास्‍त्र, भूगोल, इतिहास, राजनीति विज्ञान, कॉमर्स एवं कंप्युटर विज्ञान और टीजीटी के पदों में गणित, सामाजिक विज्ञान, अंगेजी, हिंदी, विज्ञान एवं संस्कृत के पद शामिल हैं।

इसके अलावा खेल, तकनीकी, कंप्यूटर आदि के साथ विभिन्‍न विषयों के लिए प्राथमिक शिक्षक के पदों, चिकित्सक, नर्स तथा काउंसलर के पद शामिल हैं।

18 वर्ष से अधिक उम्र के अभ्यर्थी करें आवेदन

आयु सीमा के तहत इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष निर्धारित है।

वेतनमान के तौर पर पीजीटी के लिए चयनित उम्मीदवारों को 27,500 रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा।

टीजीटी के लिए चयनित उम्मीदवार को 26,250 रुपये प्रतिमाह तथा प्राथमिक शिक्षक के पद पर चयनित उम्मीदवार को 21,250 रुपये प्रतिमाह, चिकित्सक दो घंट प्रतिदिन काम करने पर 1000 रुपये, नर्स को प्रतिदिन 750 रुपये तथा काउंसलर को केंद्रीय विद्यालय संगठन के नियमानुसार वेतनमान का भुगतान किया जाएगा।

इन पदों के लिए यह है योग्यता

शैक्षिक योग्यता के तहत पीजीट के पद के उम्मीदवार किसी मान्यताप्राप्त संस्‍थान से संबंधित विषय में 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातकोत्तर की उपाधि धारक हो। इसके साथ ही बी. एड. की डिग्री प्राप्त की हो।

टीजीटी के उम्मीदवार संबंधित विषय में किसी मान्यताप्राप्त संस्‍थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की उपाधि धारक हो। इसके साथ ही बी. एड. की डिग्री प्राप्त की हो।

प्राथमिक शिक्षक के उम्मीदवार 50 प्रतिशत अंकों के साथ संबंधित विषयों में बारहवीं पास की हो तथा जेबीटी या समकक्ष की डिग्री प्राप्त की हो।

यह है चयन प्रक्रिया

इन पदों पर चयन संविदा के आधार पर की जाएगी। चयन के लिए पी.जी.टी. एवं टी.जी.टी. के सभी विषयों के लिए साक्षात्कार 24 फरवरी, 2014, प्राथमिक शिक्षक के लिए 25 फरवरी, 2014 तथा शेष अन्य पदों के लिए 26 फरवरी, 2014 निर्धारित है।

अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय संगठन की वेबसाइट http://kvsangathan.nic.in/ पर लॉग ऑन करें।

No comments:

Post a Comment

10