ADVT 3

Saturday, November 14, 2015

HTET 2014-15 REPORT

-एचटेट की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न

-लेवल 3 की परीक्षा की तिथि जल्द होगी सुनिश्चित

भिवानी, 15 नवम्बर।  हरियाणा सरकार, शिक्षा विभाग, शिक्षा बोर्ड, प्रशासन व पुलिस द्वारा शैक्षिक क्षेत्र के प्रति प्राथमिकता तथा परीक्षा तंत्र में पारदर्शिता के प्रति वचनबद्धता के चलते हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) की लेवल-1 व लेवल-2 की परीक्षाएं आज रविवार को प्रदेशभर में सुव्यवस्थित रूप से संचालित हुई।

यह जानकारी देते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव श्री पंकज आई.ए.एस. ने आज यहाँ बताया कि प्रदेश में लेवल-1 की परीक्षा में 141494 परीक्षार्थी (480 केंद्रों में से पारम्परिक पेन-ओ.एम.आर. माध्यम से 444 एवं कम्प्यूटर आधारित टेस्ट माध्यम से 36) परीक्षा केंद्रों पर प्रविष्ट हुए तथा लेवल-2 की परीक्षा में 181660 परीक्षार्थी (608 केंद्रों में से पारम्परिक पेन-ओ.एम.आर. माध्यम से 557 एवं कम्प्यूटर आधारित टेस्ट माध्यम से 51) परीक्षा केंद्रों पर प्रविष्ट हुए।

उन्होंने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) में नकल रोकने के लिए कड़े इंतजामों व कड़ी निगरानी में लेवल-1 व लेवल-2 के पेपर शांतिपूर्वक संपन्न हुए। 

बोर्ड सचिव ने बताया कि परीक्षा केंद्रों के गेट पर ही परीक्षार्थियों की वीडियोग्राफी की गई। परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश बंद कर दिया गया। इसके बाद किसी भी हालत में केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई। परीक्षार्थियों की पहचान सुनिश्चित करने के लिए बायोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम का उपयोग सफल रहा। परीक्षा केंद्र पर नियुक्त राजपत्रित अधिकारियों, संयुक्त टीमों, केंद्र अधीक्षकों व पर्यवेक्षक अमलों ने परीक्षार्थियों की गहनता से तलाशी ली। हर परीक्षा केंद्र पर नियुक्त किए जाने वाले पुलिसकर्मी परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले पहुंच गए। उन्होंने हर परीक्षार्थी की तलाशी लेने के बाद अंदर जाने दिया।

सचिव ने कहा कि शनिवार को संचालित हुई एचटेट लेवल-3 की पुन परीक्षा की तिथि शीघ्र ही निर्धारित की जा रही है। उन्होंने कहा कि परीक्षा की शुचिता के साथ खिलवाड़ करने वालों को बक्शा नहीं जाएगा तथा दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध कानून के दायरे में सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग, शिक्षा बोर्ड तथा प्रदेश के प्रशासन द्वारा कड़े इंतजामों व सख्ती के चलते तथा परीक्षा की गरिमा व पवित्रता से कोई समझौता नहीं करने की नीति के फलस्वरूप आज रविवार को संचालित हुई एचटेट लेवल-1 व लेवल-2 परीक्षाओं का संचालन उल्लेखनीय रूप से नकल रहित व निर्बाध रहा।

No comments:

Post a Comment

10