ADVT 3

Thursday, November 12, 2015

Update your Aadhar Card

अब आप ऐसे खुद सुधार सकते हैं आधार कॉर्ड की गलतियां
अगर आपका आधार कॉर्ड बन गया है और उसमें कुछ गलतियां है जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर या जन्‍म तारिख तो आपको किसी से इसके बारे में शिकायत करने की जरूरत नहीं है और ना ही कहीं जाने की जरूरत है। आप बस घर पर बैठे ही इसको सही कर सकते हैं।
आधार कार्ड में कोई जानकारी अधूरी या गलत होने पर आपके लिए परेशानी हो सकती है। जल्दी ही बैंक खाता खुलवाने से लेकर रसोई गैस कनेक्शन व पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस जैसी जरूरी सेवाओं के लिए आधार कार्ड की उपयोगिता बढ़ेगी।
यही मूल निवास को पुख्ता करेगा और देश में पहचान का आधार बनेगा। नौकरी में व एडमिशन के लिए भी जरूरी हो सकेगा। ऐसे में कार्ड में छोटी सी गलती बड़ी परेशानी की वजह बन जाएगी।
कार्ड मुंबई से बनते हैं। आने में समय भी लग सकता है। यदि कार्ड नहीं मिले तो मोबाइल पर प्राप्त यूआरएन नंबर संभालकर रखें। कार्ड के अपडेट होने की जानकारी इन यूआरएन नंबर से ली जा सकेगी।
1. uidai.gov.in वेबसाइट पर जाकर आधार लिंक पर क्लिक करने पर डेस्कटॉप पर नया पेज खुलेगा।
2. बाईं ओर नीचे लिखे your aadhaar data पर क्लिक करें।
3. यहां अपडेट करने की जानकारी मांगी जाएगी। नीचे दिए लिंक पर क्लिक करने पर नया पेज खुलेगा। इसमें ‘सब्मिट योर अपडेट’ कनेक्शन करना होगा।
4. ‘एंटर योर आधार नंबर’ पर अपना आधार नंबर डालें।
5. टेक्स्ट वेरिफिकेशन में स्क्रीन पर दिखाए गए स्पेशल कैरेक्टर डालें और ओटीपी पर क्लिक करें।
6. इसके अगले पेज पर मोबाइल नंबर फीड करने के निर्देश मिलेंगे। कुछ ही देर में इन मोबाइल नंबर पर मैसेज कोड आएगा। यह आपको अपनी स्क्रीन के निर्धारित बॉक्स में फीड करना होगा। इसके बाद वेबसाइट लॉग इन कर दें।
7. डाटा अपडेट पर क्लिक करने के बाद प्रोसेस्ड पर क्लिक करने पर जरूरी दस्तावेज अपलोड के निर्देश प्राप्त होंगे।
8. इसके बाद कंफर्म पर क्लिक करने के आदेश मिलेंगे। फिर बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर पर क्लिक करें। जहां साइड पर लिखे एजिस और कार्विस को चुनकर सबमिट करना होगा।
9. अपडेट होने पर मोबाइल में मैसेज आ जाएगा। इसमें आपको ‘यूआरएन’ नंबर मिलेगा। अपडेट स्टेटस पर आधार कार्ड नंबर और यूआरएन टाइप करना होगा।
Click here

No comments:

Post a Comment

10