ADVT 3

Sunday, April 26, 2020

Download Haryana Jan Sahayak - Help Me App

Click here Download App from Google Play Store

महामारी से जूझ रहे लोगों को अब मोबाइल पर एक बटन दबाते ही राशन, बना बनाया भोजन, डॉक्टर, पढ़ाई, कहीं पर आने-जाने के लिए पास, वित्तीय मदद सहित अन्य तमाम सुविधाएं तुरंत प्रभाव से उपलब्ध होंगी। अगर आप गरीबों की मदद करना चाहते हैं तो यह भी एप की मदद से संभव होगा। इसके लिए हरियाणा सरकार ने जनसहायक (Help me) एप लांच किया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि कोरोना रिलीफ फंड में दान करना हो या किसी परिवार के लिए राशन पहुंचाना हो या फिर खुद को वालंटियर के रूप में पंजीकृत करना हो, यह सब भी इस एप पर आसानी से किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि एप पर राशन के लिए आवेदन करने वाले लोगों को टोकन दिया जाएगा। वह राशन की दुकानों पर टोकन दिखा कर सामान ले सकेंगे। इस पर एंबुलेंस बुलाने की भी सुविधा होगी। पढ़ाई के लिए तमाम तरह का पाठ्यक्रम मिलेगा। सरकार द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता का स्टेटस भी आप इस पर देख सकते हैं। एप पर कैश ऑन डिलीवरी का भी विकल्प दिया गया है। डाक विभाग के कर्मचारी आप तक यह राशि पहुंचाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विभाग अपना काम कर रहे हैं। किसानों के लिए हर प्रकार की व्यवस्था की गई है। सभी लोग गरीबों की मदद कर रहे हैं।

एप में हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं का विकल्प दिया गया है। एप डाउनलोड करने के लिए एंड्रॉयड फोन चाहिए। पंजीकरण के दौरान नाम और मोबाइल नंबर डालते ही वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। फिर हिंदी या इंग्लिश भाषा चुनकर सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। जिस विभाग से जुड़ी सेवा होगी, उसी विभाग के अफसर के पास आवेदन पहुंच जाएगा। जीपीएस से आपकी लोकेशन पता चल जाएगी और निश्चित समय में सेवाओं की डिलीवरी आपके द्वार पर हो जाएगी।


हरियाणा में आमजन को सरकारी सुविधाएं प्रदान करने वाली जनसहायक (हेल्प मी) एप का आइडिया लॉकडाउन के दौरान फरीदाबाद में बने कंट्रोल रूम की समस्याओं का निदान करते हुए आया।  खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रशिक्षु एचसीएस अधिकारियों जयप्रकाश और देवेंद्र शर्मा ,  उनके सहयोगियों सहित आइएएस अधिकारी यशपाल यादव, विजयेंद्र कुमार और प्रदीप दहिया का आभार जताया है।

No comments:

Post a Comment

10